टॉप आईएएस कोचिंग इंस्टिट्यूट इन इंडिया | Top IAS Coaching Institutes in India - Educational Portal
Select Menu

 टॉप आईएएस कोचिंग इंस्टिट्यूट इन इंडिया

भारत में शीर्ष IAS कोचिंग संस्थानों के नाम प्राप्त करें और इस वर्ष के IAS परीक्षा में निर्बाध सफलता लाएं। IAS परीक्षा क्लियर करना अब आपके लिए चुनौती नहीं होगी। क्योंकि यह पृष्ठ किसी भी विशिष्ट शहर में बेस्टकोचिंग का पता नहीं देगा। लेकिन सबसे अच्छे कोच पूरे भारत में फैल गए, भारत में टॉप आईएएस कोचिंग



चेक अवश्य करें - दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग

हर साल, लाखों उम्मीदवारों पर IAS परीक्षा में भाग लेते हैं। लेकिन बहुत कम ही IAS परीक्षा के तीनों चरणों में पूरी तरह से सफलता पा सकते हैं: -प्रिंसिपल, मेन्स और इंटरव्यू में। कारण केवल अपूर्ण और त्रुटि देने वाली तैयारी है। तो, इस समस्या को हल करने के लिए आपको किसी भी सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग संस्थान से कोचिंग लेनी चाहिए। इस पृष्ठ पर, आपको हर सुविधा के साथ कुछ शीर्ष IAS कोचिंग क्लासेस के नाम मिलेंगे, जो छात्र आमतौर पर भारत में तैयारी प्रशिक्षण, शीर्ष IAS कोचिंग के दौरान मांग करते हैं।

Download

भारत के बारे में (Beautiful देश विविध संस्कृति):

भारत, दक्षिण एशिया का एक अनोखा देश। यह देश विविध संस्कृतियों और धर्मों का मिश्रण है। यह पूरे विश्व में इस अनोखे आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग की तलाश में हैं, तो आपको सीमित नहीं बल्कि अनगिनत मिलेंगे। इतना कि आप भ्रमित हो जाएंगे कि कौन सा सही या सही है। और इस परीक्षा के समय आपकी इस समस्या को हल करने के लिए हमने इस ब्लॉग में आपकी व्यापक मदद और सर्वश्रेष्ठ तैयारी के लिए कुछ नाम सूचीबद्ध किए हैं, भारत में बेस्ट आईएएस कोचिंग।


आपको भारत में किसी भी अच्छे IAS कोचिंग सेंटर को चुनने की आवश्यकता क्यों है?

यूपीएससी ने साबित किया है कि यह भारतीय नौकरियों के उद्योग में बेहद प्रतिष्ठित नौकरियों का सबसे मजबूत स्रोत है। विशेष रूप से IAS परीक्षा में सभी UPSC परीक्षाओं में, हम आज स्पष्ट कट-गला प्रतियोगिता प्राप्त कर सकते हैं। और दिन-प्रतिदिन बढ़ती इस प्रतिस्पर्धा में, IAS परीक्षा को पहले प्रयास में, IAS भारत में सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग को साफ़ करना बहुत मुश्किल हो गया है।

IAS परीक्षा को क्रैक करने के लिए केवल स्व-अध्ययन से आश्चर्य नहीं होगा। सफलता के लिए, आपको सर्वश्रेष्ठ कोचिंग की आवश्यकता है। एक अच्छी या सबसे अच्छी कोचिंग इस समस्या को सही समय पर एक अच्छा परिणाम दे सकती है। इसलिए, यदि आप भारत में IAS की सही कोचिंग की तलाश कर रहे हैं, तो इस वर्ष की परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग में इस पृष्ठ को अवश्य पढ़ें, इस वर्ष की परीक्षा में, IAS कोचिंग इन इंडिया में निश्चित सफलता प्राप्त करें।

भारत में सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग की तैयारी

IAS UPSC की परीक्षाओं में से एक है। यह परीक्षा हर साल अखिल भारतीय आधार पर आयोजित की जाती है। यह यूपीएससी की सर्वोच्च परीक्षा है। यदि आप IAS परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से संपूर्ण UPSC पाठ्यक्रम, भारत में बेस्ट IAS कोचिंग की व्यापक तैयारी करने की आवश्यकता है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन आईएएस कोचिंग। संपूर्ण IAS परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है (i) प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न (GS और CSAT) के दो पेपर होते हैं, (ii) Mains के पेपर में कुल 9 प्रकार के वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्न होते हैं जिनमें से दो वैकल्पिक प्रश्न अंग्रेजी भाषा के होते हैं और भारतीय भाषा। तीसरा चरण साक्षात्कार का है, जिसमें अंतिम चयन के लिए आपके व्यक्तित्व और ज्ञान की जांच की जाती है, भारत में बेस्ट आईएएस कोचिंग।

Download

भारत में शीर्ष IAS कोचिंग संस्थानों की सूची:

भारत में शीर्ष ऑनलाइन आईएएस कोचिंग संस्थानों पर इस सूची की जाँच करें। यह सूची अत्यंत व्यापक शोध द्वारा तैयार की गई है। यह सूची आपको कई महत्वपूर्ण विवरणों के साथ भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग संस्थानों के नाम देगी, जो इस समय छात्रों के बीच बहुत मांग है जैसे कि कोचिंग फीस, बैच का आकार, वेबसाइट का पता, स्थान का पता, संपर्क विवरण, सर्वोत्तम संकाय के नाम और उनके मार्गदर्शन की गुणवत्ता, और छात्र की समीक्षाओं के बारे में और Google समीक्षाओं के बारे में, आदि, भारत में बेस्ट आईएएस कोचिंग।

Download

रैंक 1: प्लूटस आईएएस भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन आईएएस कोचिंग

प्लूटस आईएएस ऑनलाइन कोचिंग, यह संस्थान वर्ष 2001 से भारत में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग का प्रचलन है। प्लूटस आईएएस कोचिंग का श्रेय मुख्य रूप से ऑनलाइन कोचिंग को जाता है। प्लूटस संकाय अपने अनुभव और ज्ञान साझा करने में उत्कृष्ट है। प्लूटस की कक्षा बहुत सुसज्जित है, अच्छी तरह से स्वच्छ और वातानुकूलित है, भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन आईएएस कोचिंग है।

प्लूटस की बैच की ताकत लगभग 20-25 छात्रों की है, छोटे बैच का आकार प्लूटस के अधिकारियों द्वारा छात्रों की बल्लेबाज़ी सीखने और व्यक्तिगत देखभाल के लिए घर पर ही रखा जाता है। इसके अलावा, अच्छी कक्षा सीखने और ऑनलाइन सीखने, अगर हम इसके पाठ्यक्रम सामग्री के बारे में लेते हैं, तो यह आपको बहुत अच्छा संदर्भ प्रदान करता है, ये बहुत जानकारीपूर्ण और व्यापक हैं और बहुत ही सरल भाषा में हैं। प्रवेश तिथि 2 मार्च 2020 से शुरू होती है। जल्दी करो! प्रवेश जल्दी लें और भारत में पहले आओ, पहले पाओ, बेस्ट आईएएस कोचिंग के आधार पर अपने प्रवेश शुल्क पर काफी छूट प्राप्त करें।


यहाँ विषय वार घंटे वितरण की सूची दी गई है-

  • राजनीति और शासन 75 घंटे
  • इतिहास (प्राचीन, मध्यकालीन, आधुनिक और विश्व) 110 घंटे
  • भूगोल (भारतीय और विश्व भूगोल) 75 घंटे
  • अर्थशास्त्र 100 घंटे
  • पर्यावरण और पारिस्थितिकी 30 घंटे
  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी और सामान्य विज्ञान 30 घंटे
  • अंतर्राष्ट्रीय संबंध 20 घंटे
  • आपदा प्रबंधन 15 घंटे
  • सामाजिक न्याय और भारतीय समाज 40 घंटे
  • नैतिकता और अखंडता 70 घंटे
  • कला और संस्कृति 15 घंटे
  • आंतरिक सुरक्षा 10 घंटे
  • वैकल्पिक विषय 285 घंटे
  • CSAT + ESSAY 30 घंटे
  • कुल 905 घंटे



भारत में प्लूटस आईएएस ऑनलाइन आईएएस कोचिंग की विशेषताएं।

  1. भारत में प्लूटस IAS कोचिंग संस्थान द्वारा सर्वश्रेष्ठ IAS संकायों की पेशकश की जाती है
  2. भारत में आईएएस एस्पिरेंट्स के अनुसार, प्लूटस आईएएस अकादमी के साथ संतुष्टि दर 10 में से 9.8 है।
  3. यह टॉप रैंक आईएएस कोचिंग इंस्टीट्यूट इन इंडिया कवर आईएएस परीक्षा सिलेबस ऑन टाइम।
  4. आईएएस प्रीलिम्स, आईएएस मेन्स परीक्षा और आईएएस साक्षात्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचिंग सेंटर।
  5. IAS नींव पाठ्यक्रम, भारत में सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग।
  6. ऑनलाइन आईएएस पाठ्यक्रम हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी।
  7. यूपीएससी सीएसई सप्ताहांत पाठ्यक्रम भारत में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग।

भारत में प्लूटस आईएएस ऑनलाइन आईएएस अकादमी की विशेषताएं

  • टेस्ट सीरीज़ और वीडियो लेक्चर की गुणवत्ता पूरी तरह से इस संस्थान की बेजोड़ है।
  • जीएस, सीएसएटी, और वैकल्पिक मेन्स विषय के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्थान कोचिंग।
  • संकाय टीम- जितिन सर, और अंजलि मैडम, मोहित सर यहां प्रतिष्ठा के स्तंभ हैं।

Address: Best Online IAS Coaching
Contact Number: 8448440231.
Fee Structure:Rs. 1,40,000/- + GST Optional Fee 40000/- + GST

रैंक 2:  वजीराम और रवि आईएएस कोचिंग दिल्ली 

Vajiram & Ravi IAS कोचिंग इन दिल्ली, दिल्ली में एक प्रीमियर IAS कोचिंग सेंटर। कई वर्षों से लगातार अच्छी यूपीएससी कोचिंग के कारण यह कोचिंग पहली रैंक में है। यह कोचिंग आपको हर तरह से उच्च गुणवत्ता वाले IAS या अन्य UPSC परीक्षाओं की तैयारी प्रदान करता है। यहां के संकाय बहुत ही पेशेवर हैं और उनके कोच गुणवत्ता में पूरी तरह से बेजोड़ हैं जो आपको भारत के किसी भी अन्य स्थान, भारत में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग में शायद ही मिलें।

इस संस्थान के क्लासरूम अत्यंत सुव्यवस्थित, वातानुकूलित और स्वास्थ्यकर हैं। अपनी तैयारी के लिए इसके पाठ्यक्रम सामग्री के बारे में बात उठाएं, ये बहुत अच्छी तरह से शोध, जानकारीपूर्ण और सरल भाषा में हैं। जैसा कि यह एक बहुत प्रतिष्ठित संस्थान है, बैच की ताकत आमतौर पर यहां बहुत बड़ी है, भारत में शीर्ष ऑनलाइन आईएएस कोचिंग।

लेकिन संकाय बहुत अनुभवी, मैत्रीपूर्ण और पेशेवर हैं वे अपने व्याख्यान और मार्गदर्शन के दौरान हर छात्र पर समान ध्यान देते हैं। अच्छी कोचिंग के अलावा, यह संस्थान दूरस्थ शिक्षा के छात्रों, यहां तक ​​कि बेस्ट IAS कोचिंग इन इंडिया की सर्वश्रेष्ठ तैयारी के लिए उच्च गुणवत्ता वाले पोस्टल कोर्स का समर्थन भी प्रदान करता है।

दिल्ली में वाजीराम और रवि आईएएस कोचिंग से यूपीएससी के टॉपर्स:
  • नंदिनी केआर (2016 में ऑल इंडिया यूपीएससी रैंक -1)।
  • अनमोल शेर सिंह (2016 में ऑल इंडिया यूपीएससी रैंक -2)।
  • सचिन गुप्ता (2016 में ऑल इंडिया यूपीएससी रैंक -3)।
  • अतहर आमिर खान (2015 में ऑल इंडिया यूपीएससी रैंक -2)।
  • अनु कुमारी (2017 में ऑल इंडिया यूपीएससी रैंक -2)।
  • तन्मय वशिष्ठ शर्मा (2018 में ऑल इंडिया रैंक -10)।
यूपीएससी कोचिंग के लिए वाजीराम और रवि की शीर्ष सुविधाएं:
1. इंटरेक्टिव कक्षा के व्याख्यान प्रस्तुत करें।

2. दूरवर्ती छात्रों के लिए उत्कृष्ट डाक पाठ्यक्रम।

3. दैनिक करंट अफेयर्स चर्चा कक्षाएं और व्यापक कवरेज के साथ समाचार पत्र पढ़ना कक्षाएं। इंडियन एक्सप्रेस, टाइम्स ऑफ इंडिया और करंट अफेयर्स चर्चा के लिए समाचार-पत्र पढ़ना उपलब्ध है, योज़ना और फ्रंटलाइन पर अपडेटेड करंट अफेयर्स पत्रिकाओं, बेस्ट आईएएस कोचिंग इन इंडिया से उपलब्ध है।

4. साक्षात्कार मार्गदर्शन व्याख्यान हर साल दिसंबर के पहले सप्ताह में लगातार होता है।

5. संकायों की समय की पाबंदी अच्छी है, भारत में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग।

6. हॉस्टल और लाइब्रेरी की सुविधा प्रदान करें।

Address: 9-B, Bada Bazar Marg, Old Rajinder Nagar, New Delhi, Delhi 110060.
Contact Number: 011 2582 0000, 25734058
Fee Structure: GS-Rs- 1,60,000 for 9 Month

Download

रैंक 3 : AKS IAS ऑनलाइन IAS कोचिंग हैदराबाद

AKS IAS कोचिंग तीसरी रैंक में है लेकिन फिर भी यह हैदराबाद का सबसे अच्छा IAS कोचिंग संस्थान है। IAS या UPSC की तैयारी में एक उभरता हुआ नेता। यह संस्थान कुछ साल पहले से चल रहा है। आज, बढ़ती संख्या के लिए इस संस्थान में भारत में बेसिक कोर्स कवरेज, बेस्ट आईएएस कोचिंग के साथ-साथ उनके अग्रिम स्तर के पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश लिया जाता है।

टॉप आईएएस कोचिंग इंस्टिट्यूट इन इंडिया।

इस संस्थान के संकाय पूरे शैक्षिक उद्योग में पूरी तरह से बेजोड़ हैं। यह संस्थान न केवल सर्वश्रेष्ठ यूपीएससी की तैयारी के लिए आपका पोषण करता है, बल्कि आपकी प्रेरणा, नैतिकता, आत्मविश्वास, उद्देश्य और उपलब्धियों आदि को बढ़ाने पर भी ध्यान देता है। इस संस्थान का बैच आकार बहुत बड़ा है, यह लगभग 220 छात्रों का है। अगर आप यहां एडमिशन लेने की सोच रहे हैं, तो आपको डेमो या एडमिशन के लिए जल्द इसकी कोचिंग पर जाना चाहिए। इसके प्रीलिम्स UPSC बैच के लिए प्रवेश 20 फरवरी 2020 से चल रहा है। यहाँ शिक्षण दो भाषाओं अंग्रेजी और तेलुगु, भारत में बेस्ट IAS कोचिंग में उपलब्ध है।

IAS कोचिंग के लिए AKS IAS प्रदान करता है:
  • तेलुगु माध्यम मुक्त कक्षा वीडियो।
  • ऑनलाइन करेंट अफेयर्स चर्चा वर्ग।
  • नियमित अभ्यास के लिए बहुत अद्यतन परीक्षण श्रृंखला।
  • सामान्य अध्ययन तेजी से संशोधन परीक्षण, आदि।

Address: House.no:1-10-240,Lane beside Muthoot Fincorp Limited Sub-Registrar Office Road, Street Number 1, RTC Cross Road, Hyderabad, Telangana 500020.
Contact Number: +91 84484 49709.
Fee Structure: Optional:- Rs 35,000/-, General Studies only:- Rs 1, 23,000/- ,Optional + GS :- Rs 1,59,000/-

रैंक 4: शंकर आईएएस कोचिंग Chennai, Tamil Nadu

चेन्नई में शंकर आईएएस कोचिंग, न केवल चेन्नई में बल्कि पूरे भारत में सर्वश्रेष्ठ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए एक प्रख्यात नाम है। शंकर आईएएस कोचिंग वर्ष 2004 से अपनी उत्कृष्ट यूपीएससी कोचिंग का प्रसार कर रहा है। यह संस्थान श्री शंकर के दिमाग की उपज है। डी। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ यूपीएससी की तैयारी के साथ प्रतिभाशाली और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से इसका उद्घाटन किया कि वह पहले प्रयास में यूपीएससी की नौकरी में चयन को सफलतापूर्वक प्राप्त कर सकते हैं, भारत में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग

अब तक, इस संस्थान ने विभिन्न UPSC पदों में 12,000 से अधिक इच्छुक उम्मीदवारों के UPSC अधिकारी बनाए हैं, जिनमें से ज्यादातर IAS परीक्षा में शामिल हुए हैं। संकाय शंकर आईएएस कोचिंग प्रस्ताव इसके मार्गदर्शन के लिए बहुत ही सूक्ष्म रूप से चुने गए हैं। वे भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों की टीम हैं। क्लासरूम कोचिंग के अलावा, यह सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री, संदेह ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षाएं और नियमित मॉक प्रैक्टिसिंग परीक्षणों के साथ-साथ आपकी तैयारी के लिए एक अच्छा संदर्भ प्रदान करता है। प्रीलिम्स IAS कोर्स के लिए प्रवेश चल रहा है। अब उनसे संपर्क करें, इसके लिए देर नहीं होगी, भारत में बेस्ट आईएएस कोचिंग।

भारत में शंकर आईएएस कोचिंग से यूपीएससी के टॉपर्स:
  • जे। अजिता बेगम (ऑल इंडिया रैंक - 5)।
  • बी। विनोथ कुमार (अखिल भारतीय रैंक - 19)।
  • एम। आनंदराज (ऑल इंडिया रैंक - 30)।
  • टी। विग्नेश (ऑल इंडिया रैंक - 60)।
  • एस संगीता (अखिल भारतीय रैंक - 61)।
  • ए। अमला आडिन (अखिल भारतीय रैंक - 62)।
  • कार्तिक (अखिल भारतीय रैंक - 74)।
  • के। वी। काव्या (अखिल भारतीय रैंक - 75)।
  • थानुसिया (अखिल भारतीय रैंक - 77)।
  • राजेश्वरन (अखिल भारतीय रैंक - 106)।
  • पी। महालक्ष्मी (अखिल भारतीय रैंक - 116)।
  • एस। तमीज़ इयान (ऑल इंडिया रैंक - 241)।

भारत में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग की सुविधा

1. दो तरफा संचार आधारित ऑनलाइन कक्षाएं।
2. नि: शुल्क साक्षात्कार मार्गदर्शन कक्षाएं।
3. उत्कृष्ट छात्रावास की सुविधा। यह आपको अपने कुल 40 छात्रावासों में से अपनी पसंद के अनुसार सर्वश्रेष्ठ चुनने की अनुमति देता है।
4. अतिथि संकायों को प्रतिष्ठित संकायों, व्यक्तियों द्वारा और पिछले टॉपर्स को प्राप्त करने वाले उच्च श्रेणी के अतिथि।
5. प्रेरक सेमिनार।
6. संदेह निकासी कक्षाएं।
7. विशेष क्रैश कोर्स कक्षाएं, आदि।

Address: 1, Door No 18, Old Plot No 109, New Plot No 259, 4th Ave, Shanthi Colony, Anna Nagar, Chennai, Tamil Nadu 600040.
Contact Number: 076677 66266.
Fee Structure: Rs. 1,50,000 /- For year Course.

रैंक 5: प्रयास इंडिया IAS कोचिंग Borivali, Mumbai

मुंबई में, प्रयास इंडिया IAS कोचिंग को मुंबई में एक शीर्ष IAS कोचिंग संस्थान माना जाता है। यह संस्थान कई वर्षों से यूपीएससी की तैयारी में अपनी प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा के साथ जीवित है। हाल के कुछ वर्षों में इस संस्थान ने भारत में IAS परीक्षा, बेस्ट IAS कोचिंग में उनके चयन में 2,000 से अधिक उम्मीदवारों की मदद की है।

यहां, उत्कृष्ट कोचिंग आपको प्रीलिम्स और मेन परीक्षा और व्यक्तित्व विकास और साक्षात्कार के लिए मिलती है। उत्कृष्ट कोचिंग में, इस संस्थान ने न केवल एक महान नाम कमाया है, बल्कि कई पुरस्कार और प्रशंसाएं भी प्राप्त की हैं जैसे द राइज़िंग लीडरशिप अवार्ड, 2017 में स्टूडेंट्स चॉइस अवार्ड और 2018 में, प्राइम टाइम ग्लोबल एजुकेशन एक्सीलेंस अवार्ड 2017, और द GOAL अवार्ड 2017, आदि। , भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन आईएएस कोचिंग।
Download
मुंबई में प्रयासा इंडिया आईएएस कोचिंग से यूपीएससी के टॉपर्स:
  • लक्ष्मी (ऑल इंडिया रैंक -45)।
  • श्रेयांस कुमत (ऑल इंडिया रैंक -4)।
  • सृष्टि जयंत देशमुख (ऑल इंडिया रैंक -5)।
  • मो। अब्दुल शाहिद (ऑल इंडिया रैंक -57)।
  • सौरभ भुवानिया (ऑल इंडिया रैंक-113)।
  • अर्चित चांडक (ऑल इंडिया रैंक-206)।
  • कौशिक एच.आर. (ऑल इंडिया रैंक-240)।
  • केतन गर्ग (ऑल इंडिया रैंक -93)।
  • मनीषा तोमर (ऑल इंडिया रैंक-175)।
  • अमोघ गोपीनाथ (अखिल भारतीय रैंक -171)।
  • श्वेता सुमन (अखिल भारतीय रैंक -264)।
भारत में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग की सुविधा।
1. ऑनलाइन कक्षाओं या ई-पाठशाला के लिए प्रसिद्ध।
2. उत्कृष्ट यूपीएससी सेमिनार।
3. बेस्ट MPSC / UPSC संदर्भ पुस्तकें जैसे एम। लक्ष्मीकांत, और बिपिन चंद्र।
4. दैनिक करंट अफेयर्स चर्चा वर्ग।
5. छात्र मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।
6. सस्ती कीमत पर दैनिक आधार पर मॉक इंटरव्यू आदि।
Address: 205 Orchid Plaza S V Road Behind Gokul Shopping Complex, Borivali, Mumbai, Maharashtra 400092.
Contact Number: 9137165279, 7710013217, 098925 60176.
Fee Structure: IAS Full Course fees – Rs. 78,700.


Q: आप स्वयं को UPSC पाठ्यक्रम के बदलते पैटर्न के योग्य कैसे बना सकते हैं?
उत्तर: इसके लिए, हमारा पहला सुझाव तैयारी के लिए किसी भी सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग में शामिल होना है। यूपीएससी क्रैक करने के लिए बहुत कठिन परीक्षा है। इस परीक्षा में, आपको पाठ्यक्रम के प्रत्येक विषय का विस्तार से अध्ययन करना होगा और अपडेट रहने के लिए दैनिक समाचार पत्रों के ज्ञान के लिए दैनिक समाचार पत्र पढ़ना और अंग्रेजी व्याकरण ज्ञान को बढ़ाना होगा। आज के व्यस्त जीवन में, आप केवल स्व-अध्ययन की मदद से अपने संपूर्ण UPSC पाठ्यक्रम की तैयारी पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे सकते हैं। आपकी अच्छी और अपडेट की गई तैयारी के लिए और अपनी तैयारी को पूरी तरह से बदलते हुए UPSC सिलेबस पैटर्न के लायक बनाने के लिए, आपको अपने इलाके में कोचिंग लेनी होगी।

प्र। यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा क्या है?
उत्तर सामान्य उम्मीदवारों के लिए सरकार के नियमों के अनुसार प्रत्येक यूपीएससी परीक्षा में बैठने की न्यूनतम आयु सीमा 21 से 32 वर्ष है। OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) के लिए 3 वर्ष की आयु में छूट और SC / ST के लिए 5 वर्ष की छूट है।

Q: आपको यूपीएससी परीक्षा के लिए अपनी सही तैयारी कब शुरू करनी चाहिए?
उत्तर: यदि आप अपनी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जल्दी शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर है। जैसा कि यूपीएससी परीक्षा में सफलता आपके अध्ययन या तैयारी पर निर्भर नहीं करती है, यह आपकी ज्ञान प्राप्त करने की क्षमता पर निर्भर करता है। आपका ज्ञान जितना व्यापक होगा, सफलता के लिए आपको उतना ही स्पष्ट रास्ता मिलेगा। तो, यह हमारी सलाह है, यदि आप यूपीएससी परीक्षा में सफलता चाहते हैं, तो तैयारी जल्दी शुरू करना बेहतर है। क्योंकि UPSC सिलेबस पैटर्न को क्रैक करना बहुत कठिन है और हो सकता है कि आपको परीक्षा में सफलता के लिए तीन से चार बार बार-बार प्रयास करना पड़े।

Q. भारत में एक शीर्ष IAS कोचिंग संस्थान के रूप में इनमें से सबसे अच्छी कोचिंग कौन सी हैं?
उत्तर: सभी कोच सर्वश्रेष्ठ कोचिंग हैं, लेकिन दिल्ली में वाजियम और रवि आईएएस कोचिंग, बैंगलोर में प्लूटस आईएएस कोचिंग और मुंबई में प्रार्थना आईएएस कोचिंग भारत के सभी शीर्ष आईएएस कोचिंग संस्थानों में असाधारण सर्वश्रेष्ठ कोचिंग हैं।

Q. प्रीलिम्स या मेन्स के लिए सबसे पहले कौन सी तैयारी का अधिकार है?
उत्तर: हमारे सुझाव के अनुसार, सबसे पहले मुख्य तैयारी शुरू करना बेहतर है। क्योंकि मुख्य तैयारी में, आप मुख्य रूप से वर्णनात्मक प्रकार के प्रश्नों और बहुत उच्च-स्तरीय जटिल प्रश्नों की तैयारी करते हैं। यदि आप मेन्स की तैयारी सावधानी से करते हैं, तो प्रीलिम्स पेपर सेक्शन का प्रयास करना आपके लिए काफी आसान होगा। क्योंकि प्रीलिम्स पेपर में ऑब्जेक्टिव आधारित प्रश्न शामिल होते हैं। और यह केवल एक योग्यता परीक्षा है जिसे आपको मेन्स परीक्षा में उपस्थित होने के लिए क्रैक करने की आवश्यकता है।

0 comments:

Post a Comment

 
Top