भारत में IIT JEE मेन / एडवांस्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्थान | Top 10 Coaching Institutes for IIT JEE Main/Advanced in India - CETJob
Select Menu

 भारत में IIT JEE मेन / एडवांस्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ 10 कोचिंग संस्थान

B.Tech  करना भारतीय छात्रों के लिए गर्व की बात है (छात्रों के माता-पिता के लिए ऐसा बहुत कुछ)। और क्यों नहीं! जैसा कि एक अर्थव्यवस्था भारत बढ़ रहा है, उसे इस समय अधिक इंजीनियरों की आवश्यकता है। आईटीईएस, विनिर्माण या निर्माण क्षेत्र की बात करें, तो इन सभी क्षेत्रों का हमारे देश के सकल घरेलू उत्पाद में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। शीर्ष कॉलेजों से निकलने वाले इंजीनियर इन उद्योगों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जबकि इंजीनियर बनने के लिए कई मार्ग हैं, जेईई (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) के माध्यम से सबसे अधिक पालन किया जाने वाला मार्ग है। अन्य लोकप्रिय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा BITSAT, MU OET, VITEEE, SRMJEEE हैं। इस लेख में भारत में IIT JEE मेन / एडवांस्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ 10 कोचिंग संस्थानों की सूची शामिल है। आइए विस्तार से जेईई पर एक नजर डालते हैं।



जेईई का इतिहास और वर्तमान स्थिति

जेईई परीक्षा भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए प्रसिद्ध है। जबकि JEE Main का संचालन CBSE द्वारा किया जाता है, JEE Advanced का संचालन संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) के मार्गदर्शन में सात जोनल IIT में से एक द्वारा किया जाता है। सात जोनल आईआईटी नीचे हैं-

  • आईआईटी बॉम्बे
  • आईआईटी दिल्ली
  • आईआईटी गुवाहाटी
  • ईट कानपुर
  • IIT खड़गपुर
  • आईआईटी मद्रास
  • IIT रुड़की

Download

 आईआईटी जेईई तथ्य

2017 से, इस परीक्षा को अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों के लिए भी खोला गया है, जिससे दुनिया भर के छात्र भाग ले सकें और अवसर का उपयोग कर सकें। 2006 के बाद से 8 नए आईआईटी, आईआईटी की कुल संख्या 23 कर रहे हैं, यह चुनौती सभी के लिए खुली है। उनके कठिनाई स्तर के लिए जाना जाता है, जेईई को दो भागों में विभाजित किया जाता है: जेईई मेन (पहले जिसे एआईईईई के रूप में जाना जाता है) और जेईई एडवांस (पहले आईआईटी-जेईई के रूप में जाना जाता था)। जबकि भारत भर के कई कॉलेज जेईई मेन स्कोर को स्वीकार करते हैं, जेईई एडवांस्ड स्कोर IITs, RGIPT (राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी), IISER (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च) और IISc (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस) द्वारा स्वीकार किया जाता है। जेईई एडवांस्ड के मुख्य पात्रता मानदंडों में से एक जेईई मेन में प्रदर्शन है। दूसरे शब्दों में, केवल वे अभ्यर्थी जिन्होंने जेईई मेन उत्तीर्ण किया है, वे जेईई एडवांस के लिए उपस्थित हो सकते हैं।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा - कुछ तथ्य

जेईई मेन के दो पेपर होते हैं। उम्मीदवार दोनों में से किसी एक को चुन सकते हैं। दोनों पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। 

  • पेपर 1 B.E./B.Tech पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है और ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित किया जाता है। 
  • पेपर 2 B.Arch और B.Planning पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है और केवल ऑफ़लाइन मोड में आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में दाखिला लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।

IIT प्रौद्योगिकी संस्थान अधिनियम, 1961 द्वारा संचालित होते हैं, जिसने उन्हें राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के रूप में घोषित किया है। इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एक्ट, 1961 में तेईस संस्थानों (2016 में अंतिम संशोधन के बाद) को सूचीबद्ध किया गया है। प्रत्येक IIT एक स्वायत्त संस्थान है, जो एक सामान्य IIT परिषद के माध्यम से दूसरों से जुड़ा होता है, जो उनके प्रशासन की देखरेख करता है

जेईई मेन में सही स्कोर 360 है। केवल एक छात्र, उदयपुर के कल्पित वीरवाल ने 2017 में इसे हासिल किया है।

हमने अपने "बेस्ट 5 कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में शामिल होने और NEET को क्रैक करने" के लिए यह कहा है और हम यह फिर से कह रहे हैं कि यदि आप कोटा में अध्ययन करना चुनते हैं, तो संभावना अधिक है कि आप एक संभावित टॉपर में टकराएं। कोटा के 39,000 छात्रों ने इस साल जेईई मेन क्लियर किया है जिसमें फ्लाइंग कलर्स (उनमें से 48 बेस्ट 100 में हैं)। विभिन्न कोचिंग संस्थानों के कम से कम 40 छात्रों ने JEE एडवांस्ड की सर्वश्रेष्ठ 100 सूची में शामिल होकर कोटा को गौरवान्वित किया है।

कोई आश्चर्य नहीं कि कोचिंग संस्थानों ने एस्पिरेंट्स की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए देश भर में पॉपअप किया है। वास्तव में, कुछ कोचिंग संस्थान नौवीं कक्षा में सहायता प्रदान करना शुरू करते हैं। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि किस संस्थान की मदद लेने और आप में से सर्वश्रेष्ठ पाने और अपने सपनों के कॉलेज में शामिल होने के लिए है? खैर, हमने आपकी सुविधा के लिए भारत के प्रमुख कोचिंग संस्थानों के डेटा को संकलित किया है। सर्वश्रेष्ठ कोचिंग संस्थानों के परिणामों पर एक नज़र डालें और स्वयं निर्णय लें:

Download

यहाँ IIT JEE मेन / भारत में उन्नत तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ 10 कोचिंग संस्थानों की सूची दी गई है:



1. टॉपर्स एकेडमी

टॉपपर्स अकादमी चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक इच्छुक उम्मीदवारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए शीर्ष चिकित्सा प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए सबसे पसंदीदा ऑनलाइन प्रशिक्षण मंच है। टॉपर्स अकादमी भारत में NEET, IIT-JEE परीक्षा डोमेन के लिए मानक शिक्षा प्रदान करती है। पूर्व कोचिंग होने के नाते दुनिया के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों को लाने के लिए एकमात्र योग्यता के साथ 20 साल पहले स्थापित किया गया था जो कुशल विशेषज्ञता कौशल वाले रोगियों का इलाज करेंगे।

भारत में शीर्ष मेडिकल कॉलेजों के माध्यम से प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों को एनईईटी, आईआईटी-जेईई इत्यादि जैसे शीर्ष चिकित्सा परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचिंग अर्थात टॉपर्स एकेडमी से ज्ञान और प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए। यह कोविद -19 महामारी की स्थिति के कारण अब जीवित हो गया है। शिक्षा के नवीनतम रुझानों से मिलान करने के लिए परिवर्तन। मेडिकल दुनिया में सबसे सम्मानित लोगों द्वारा संचालित सबसे सम्मानित डोमेन माना जाता है। इस कोचिंग की विशिष्टता छात्रों को प्रेरित करने, उन्हें भीड़ में बाहर खड़े होने के लिए प्रेरित करना है।

2. के. वेंकन्ना जूनियर कॉलेज

हमारी यात्रा 2008 में शुरू हुई जब मैंने 14 साल पहले दिल्ली में IMS (गणितीय विज्ञान संस्थान) की स्थापना की और प्रतिष्ठित सिविल सेवा और वन सेवा परीक्षा के लिए प्रशिक्षण दिया। मेरी मजबूत पृष्ठभूमि सिविल सेवा परीक्षा में छात्रों के ढेरों को प्राप्त करने के रूप में प्रशिक्षित करना है। मेरे मार्गदर्शन में, गणित वैकल्पिक के साथ ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक (IAS-2018, IFoS-2019, IFoS-2015) को टॉप -10 के भीतर और उससे आगे के रैंकों में तीन बार और कई छात्रों को हासिल किया गया है। हम कई विषयों में शिक्षण, सीखने, और अनुसंधान और उत्कृष्ट नेताओं में उत्कृष्टता के लिए समर्पित हैं, जो विश्व स्तर पर एक अंतर बनाते हैं। अनुभवी और गुणवत्ता शिक्षण अपने गुरु के रूप में आपको सफलता के लिए मार्गदर्शन करने के लिए IITians का मार्गदर्शन करने के लिए IIT-JEE और MBBS आपको NEET के लिए मार्गदर्शन करने के लिए।

Download

3. एलन

एलन - IIT JEE मेन / एडवांस्ड तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान

ALLEN कोचिंग की शुरुआत 18 अप्रैल 1988 को श्री राजेश माहेश्वरी ने 8 छात्रों के साथ की थी। नाम का एक दिलचस्प इतिहास है। राजेश के पिता और अन्य 3 निर्देशकों का नाम स्वर्गीय लक्ष्मी नारायण माहेश्वरी है, जो एलएन के लिए संक्षिप्त है। "एलन" का एक समान उच्चारण था और इसलिए यह नाम है! एलन की विशिष्टता का वर्णन इस तथ्य से किया जा सकता है कि यह उस समय में एक छत के नीचे सभी विज्ञान विषयों की कोचिंग प्रदान करता था। तब से, यह एक उल्लेखनीय कोचिंग संस्थान होने के द्वारा अपने स्वयं के रिकॉर्ड को तोड़ रहा है। जेईई (मुख्य) को पास करने वाले शीर्ष 25 और 15,107 छात्रों की सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए 10 उम्मीदवारों ने शानदार प्रदर्शन किया है। यही नहीं, जेईई (एडवांस्ड) में, इसने 10 छात्रों को 6,289 छात्रों के कुल चयन के साथ शीर्ष 25 की सूची में अपना स्थान बनाने में मदद की है।

4. Resonance - आईआईटी जेईई मेन / उन्नत तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान

जब से यह 11 अप्रैल, 2001 को स्थापित हुआ, अनुनाद ने उत्कृष्ट परिणाम प्रदान करके 4 लाख से अधिक छात्रों को लाभान्वित किया है। 800 से अधिक संकाय सदस्य हैं, जिनमें से 28% IITian / NIITians या शीर्ष मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टर हैं। परिणाम में आ रहा है, शीर्ष 10 में 2 उम्मीदवारों और शीर्ष 100 में 20 उम्मीदवारों के साथ, Resonance दूसरे स्लॉट में होना चाहते हैं। जेईई मेन में 24,519 छात्र योग्य थे। जेईई एडवांस्ड की बात करें तो बेस्ट 100 की सूची में 18 एस्पिरेंट्स थे और 6,241 उम्मीदवारों ने इसे मंजूरी दी। अब तक, इसने जेईई (मेन) को क्रैक करने में 34,544 छात्रों की मदद की है, जबकि जेईई (एडवांस्ड) के साथ यह संख्या 1,61,459 है।


5. FIIT-JEE - IIT JEE मेन / एडवांस्ड तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान

1992 में स्थापित, FIITJEE को IIT-JEE (अब जेईई एडवांस के रूप में जाना जाता है) के गंभीर उम्मीदवारों के लिए एक मंच के रूप में शुरू किया गया था। केवल कोचिंग पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, वे छात्रों के आईक्यू को बढ़ाने के तरीकों को विकसित करने से परे चले गए, जो कि इस कोचिंग संस्थान से ऐसे अच्छे परिणाम आने का एक कारण है। FIIT-JEE ने 4 एस्पिरेंट्स को कोचिंग देकर अपने नाम में JEE को शामिल करने को सही ठहराया है ताकि वे शीर्ष 10 की सूची में शामिल हो सकें। इसी तरह, 192 छात्रों ने टॉप 500 की सूची में जगह बनाई और जेईई मेन के लिए कुल चयन 7,263 रहा। जेईई एडवांस के लिए, शीर्ष 10 की सूची में 5 उम्मीदवार थे, 77 शीर्ष 200 में थे और कुल चयन 5,674 थे। इसका एक भाग्यशाली 40 कार्यक्रम भी है जहाँ यह आर्थिक रूप से वंचित बच्चों को उनके सपने तक पहुँचने में मदद करता है। शिलालेख में अखिल भारतीय उपस्थिति है, जो अधिकांश शहरों को कवर करता है।

Download

6. नारायण

नारायण - आईआईटी जेईई मेन / उन्नत तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान

नारायण पिछले 38 वर्षों से छात्रों की सेवा कर रहे हैं। नारायण इंस्टीट्यूट की मदद लेने वाले कुल 2,677 उम्मीदवारों ने जेईई (एडवांस्ड) क्लियर किया। आंध्र प्रदेश स्थित कोचिंग संस्थान ने भारत के विभिन्न शहरों में कई केंद्र खोले हैं। संकाय सदस्य नारायण की वास्तविक संपत्ति हैं। वे अपने संबंधित विषयों के विशेषज्ञ हैं और शिक्षण के दौरान छात्रों पर व्यक्तिगत ध्यान देते हैं। छात्रों को प्रदान की जाने वाली अध्ययन सामग्री को उचित अनुसंधान के साथ विकसित किया गया है और इसे सुसंगत आधार पर अद्यतन किया गया है।


7. आकाश

1988 में दिल्ली में केवल एक केंद्र के साथ मेडिकल इंस्टीट्यूट एक्जाम के लिए आकाश इंस्टीट्यूट के रूप में शुरू किया गया था, इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक स्टॉप डेस्टिनेशन बन गया है! आकाश आईआईटी-जेईई वर्ष 2007 में शुरू किया गया था और तब से यह छात्रों को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में शीर्ष पर लाने में मदद कर रहा है। इंजीनियरिंग परीक्षाओं में उत्कृष्ट परिणामों के साथ इसकी एक अच्छी पैन-इंडिया उपस्थिति है। परिणामों के बारे में बात करते हुए, आकाश ने जेईई मेन में 6,812 उम्मीदवारों की कुल चयन के साथ 16 एस्पिरेंट्स को सर्वश्रेष्ठ 500 सूची में अपनी जगह बनाने में सफल रहे। कुल 2,411 उम्मीदवारों ने आकाश को जेईई एडवांस क्लियर करके गौरवान्वित किया।


8. वाइब्रेंट एकेडमी

जीवंत अकादमी - आईआईटी जेईई मेन / उन्नत तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान।


वाइब्रेंट अकादमी की शुरुआत वर्ष 2010 में उन छात्रों को सलाह देने के लिए की गई थी जो आईआईटी में जाने के इच्छुक हैं। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए कोटा के विभिन्न शीर्ष संस्थानों के 7 HoD द्वारा इसकी शुरुआत की गई थी। संस्थान में छात्रों को पढ़ाने के लिए एक अभिनव पद्धति है जो उन्हें अवधारणाओं को आसानी से पकड़ने और कठिन सवालों को हल करने में मदद करती है। संस्थान द्वारा नए विकसित पाठ्यक्रम एक आरामदायक सीखने का माहौल बनाते हैं और यह परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए छात्र की मानसिकता को उत्तेजित करता है। संस्थान ने हाल के वर्षों में जेईई परीक्षाओं में शीर्ष 50 में कई छात्रों के साथ उत्कृष्टता दिखाई है। कोटा में मुख्यालय, वाइब्रेंट अकादमी का चयन 2017 जेईई (एडवांस्ड) के लिए 52% है। इसका मतलब यह है कि यहां पढ़ने वाले 2,899 छात्रों में से 1,513 छात्रों ने जेईई (एडवांस्ड) क्लियर किया। 10 छात्रों ने एक ही परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ 200 में रहकर वाइब्रेंट को गौरवान्वित किया। संस्थान में देश के सर्वश्रेष्ठ संकाय सदस्यों में से एक है।


9. पेस

IITians पेस - IIT JEE मेन / उन्नत तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान


1999 में इसकी स्थापना के बाद से PACE देश में अग्रणी कोचिंग संस्थानों में से एक रहा है और इसका मुख्यालय मुंबई में है। मुंबई में मुख्यालय होने से उन मुंबई-छात्रों को राहत मिलती है जो तैयारी के लिए कोटा जाने की इच्छा नहीं रखते हैं। परिणामों की बात करें तो 2017 में जेईई एडवांस में कुल 852 चयन हुए थे। पीएसीई को जेईई एडवांस 2017 (लड़कियों के बीच) में महाराष्ट्र में पहली रैंक प्राप्त करने का भी सम्मान है। जब जेईई (मेन) की बात आती है, तो 2 छात्रों ने पेस को लड़कियों के बीच क्रमशः 1 रैंक और भारत में 32 वां रैंक प्राप्त करके गर्व महसूस कराया।

10. विद्यामंदिर क्लासेस

विद्यामंदिर क्लासेस - IIT JEE मेन / एडवांस्ड तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान

पूर्व आईआईटीयन के एक समूह द्वारा संचालित विद्यामंदिर क्लासेस पिछले वर्षों में असाधारण परिणाम देने में सक्षम रहे हैं। विद्यामंदिर प्रवेश परीक्षाओं के लिए हर साल 10,000 से अधिक छात्र उपस्थित होते हैं जो खुद इसकी लोकप्रियता साबित करता है। यह उन कोचिंग संस्थानों में से एक है, जिन्होंने नवीनतम तकनीकी विकास के अनुसार खुद को अपडेट रखा था। कोचिंग ने 1995 में छात्रों के प्रदर्शन के तरीके पर कंप्यूटर आधारित प्रतिक्रिया और विश्लेषण पेश किया था। 2007 में, इसने IIT-JEE कोचिंग का ऑनलाइन मूल्यांकन पेश किया। विद्या मंदिर ने पत्राचार पाठ्यक्रम भी शुरू किए, जो 2008 में ऑनलाइन टेस्ट श्रृंखला के साथ एकीकृत थे। परिणामों की बात करें तो, जेईई मेन में सर्वश्रेष्ठ 10 सूची में 1,762 के कुल चयन के साथ 2 विद्यामंदिर के छात्र थे। जेईई एडवांस की बात करें तो 4 उम्मीदवारों ने बेस्ट 10 लिस्ट में शामिल होकर विद्यामंदिर को गौरवान्वित किया। 36 विद्यामंदिर के उम्मीदवारों ने उसी परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ 1,000 सूची में शामिल होने का अपना रास्ता बनाया।

0 comments:

Post a Comment

 
Top