भारतीय रेलवे में निकली है १८२५२ पदो पर भर्ती | रेलवे आरआरबी भर्ती 2016 www.rrbmumbai.gov.in - Educational Portal
Select Menu

भारतीय रेलवे में निकली है १८२५२ पदो पर भर्ती 

रेल मंत्रालय के तहत रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ऑफिस अपरेंटिस, आवागमन अपरेंटिस, पूछताछ व आरक्षण लिपिक, गुड्स गार्ड, कनिष्ठ लेखा सहायक सह टाइपिस्ट, वरिष्ठ लिपिक सह टंकक, सहायक स्टेशन मास्टर, आवागमन के 18252 पदों के लिए भर्ती के लिए अधिसूचना सहायक और वरिष्ठ टाइम कीपर। पदों भारतीय रेलवे में विभिन्न जोनल रेलवे / उत्पादन इकाइयों में खाली पड़े हैं।
रेलवे आरआरबी भर्ती विवरण: –
रेलवे आरआरबी भर्ती योग्यता: – मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक की डिग्री।
रेलवे आरआरबी भर्ती  परीक्षा / रेलवे आरआरबी भर्ती  आवेदन शुल्क: 
  • 100 रुपए (अनारक्षित और ओबीसी पुरुष के लिए)
  • एससी/ एसटी/ भूतपूर्व सैनिक/ विकलांग/ महिला/ अल्‍पसंख्‍यक/ ट्रांसजेंडर/ 50 हजार से कम आय वाले आर्थिक रूप से पिछड़े परिवार के सदस्‍य के लिए परीक्षा /आवेदन शुल्‍क नहीं लगेगा।

रेलवे आरआरबी भर्ती कुल पद : – 18252 पद।


पद के नाम: –

1) सहायक स्टेशन मास्टर (एएसएम) – 5942 पद।

2) ट्रैफिक अपरेंटिस – 1645 पद।

3) पूछताछ सह आरक्षण लिपिक – 127 पद।

4) गुड्स गार्ड – 7591 पद।

5) अकाउंट्स सहायक सह टाइपिस्ट – 1205 पद।

6) वरिष्ठ लिपिक सह टाइपिस्‍ट – 869 पद।

7) ऑफिस अपरेंटिस – 703 पद।

8) यातायात सहायक – 166 पद।

9) वरिष्ठ टाइम कीपर – 04 पद।
भाग लेने वाले रेलवे भर्ती बोर्ड आरआरबी के नाम: –
अहमदाबाद, अजमेर।
इलाहाबाद, बैंगलोर।
भोपाल, भुवनेश्वर।
बिलासपुर, चंडीगढ़।
चेन्नई, गोरखपुर।
गुवाहाटी, जम्मू श्रीनगर।
कोलकाता, मालदा।
मुंबई, मुजफ्फरपुर।
पटना, रांची।
सिकंदराबाद, सिलीगुड़ी।
तिरुवनंतपुरम।
आरआरबी द्वारा प्रस्तुत "रोजगार समाचार" मांगपत्र (एस) के अनुसार समूह 'ग' संवर्ग में विभिन्न तकनीकी और गैर तकनीकी श्रेणियों के साथ ही पैरा मेडिकल पदों के लिए (भारत सरकार का एक प्रकाशन), के माध्यम से पात्र आवेदकों से आवेदन कॉल पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य कार्मिक अधिकारी। आम तौर पर, रोजगार अधिसूचना) इंटरनेट वेबसाइट पर प्रकाशित हुआ है। सांकेतिक अधिसूचना भी व्यापक प्रचलन के लिए प्रमुख राष्ट्रीय और स्थानीय दैनिक समाचार पत्रों के माध्यम से दिया जाता है। उम्मीदवारों को क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की केवल आधिकारिक वेबसाइट से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। वे असामाजिक तत्वों / दलालों द्वारा फर्जी वेबसाइट पर डाल-अप से सावधान रहना चाहिए।

ऐसी अधिसूचना के जवाब में के रूप में प्राप्त आवेदनों, पात्रता के लिए छानबीन कर रहे हैं और पात्र उम्मीदवारों को एक लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। उसी के लिए बुलावा पत्र परीक्षा की तारीख से पहले एक महीने में आम तौर पर भेजा जाता है। परीक्षा में विभिन्न स्कूलों / कॉलेजों में आयोजित की जाती हैं / संस्थानों उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर संबंधित बोर्ड के अंतर्गत आने वाले। परीक्षाओं भी चिंतित डिवीजनों से बाहर के स्थानों में आयोजित किया जा सकता है। उम्मीदवारों की संख्या बड़े हैं, प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य लिखित परीक्षा के लिए कहा जाता है, और मेरिट सूची मुख्य परीक्षा के परिणाम पर पूरी तरह से आधारित तैयार है। नौकरियों के लिए सबसे श्रेणियों में लिखित परीक्षा के बाद कोई साक्षात्कार नहीं है। कुछ अन्य श्रेणियों के लिए परीक्षण या आशुलिपि परीक्षा टाइपिंग की तरह एक कौशल परीक्षण है जबकि वहाँ एक बहुत कुछ विशिष्ट श्रेणियों के लिए, लिखित परीक्षा के बाद एक चिरायु (साक्षात्कार) है। सहायक स्टेशन मास्टर, सहायक लोको पायलट की तरह परिचालन सुरक्षा से संबंधित श्रेणियों के लिए एक योग्यता परीक्षा नहीं होगी।
सफल उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत आवेदन विवरण सत्यापित कर रहे हैं और वे दस्तावेज सत्यापन के रूप में कहा मूल दस्तावेजों के परामर्श और जांच के लिए कहा जाता है। नामों का एक पैनल है तो रिक्त पदों की हद तक क्षेत्रीय रेलों की सिफारिश की है। उम्मीदवारों की नियुक्ति से पहले रेलवे द्वारा आयोजित निर्धारित चिकित्सा परीक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
सांकेतिक केन्द्रीकृत रोजगार सूचना संख्या 03/2015 18252 गैर तकनीकी लोकप्रिय वर्ग (स्नातक) की भर्ती को दिखाता है।
भाग लेने वाले रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बंगलौर, भोपाल, भुवनेश्वर, बिलासपुर, Channdigarh, चेन्नई, गोरखपुर, गुवाहाटी, जम्मू-श्रीनगर, कोलकाता, मालदा, मुंबई, मुजफ्फरपुर, पटना, रांची, सिकंदराबाद, सिलीगुड़ी हैं और तिरुवनंतपुरम।
एक स्नातक की डिग्री या इसके समकक्ष पकड़ रहा है और उम्र के 18-32 साल के बीच हैं कर रहे हैं जो सभी उम्मीदवारों पदों के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। आयु सीमा विभिन्न श्रेणियों के अनुसार छूट दी है। पात्र हैं उम्मीदवारों जो अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ निर्धारित प्रारूप के माध्यम से पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक हैं। उम्मीदवारों को संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन और भरने में वहाँ उल्लेख निर्देशों के अनुसार के रूप में आवेदन कर सकते हैं। एक भी उम्मीदवार आरआरबी एक में रिक्त पद के लिए खुद को लागू कर सकते हैं कि कृपया ध्यान दें। डुप्लिकेट आवेदन पत्र सभी आवेदनों की अस्वीकृति को बढ़ावा मिलेगा। आवेदन के केवल ऑनलाइन मोड स्वीकार्य है, आवेदन का कोई अन्य साधन मनोरंजन किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए कोई परीक्षा शुल्क नहीं होगा जनवरी 2016 25 / अनुसूचित जनजाति / भूतपूर्व सैनिक / महिलाओं / अल्पसंख्यक / किन्नरों / विकलांग व्यक्तियों और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गीकृत। ओबीसी यूआर / पुरुष उम्मीदवारों परीक्षा शुल्क के रूप में ऊपर, छूट प्राप्त श्रेणियों के दायरे में नहीं आने के लिए रुपये है। 100 / -
भरने में आवेदन करने के बाद, एक ही क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों का सम्मान चिंतित सदस्यों द्वारा छानबीन की जाएगी। चुने उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा / परीक्षा में शामिल होने के लिए एक फोन पत्र भेजा जाएगा। इन पदों के लिए, आम सीबीटी (परीक्षा) वहाँ सीबीटी / परीक्षा में दंड (नकारात्मक अंकन) होगा और निशान के निशान के 1/3 @ प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कटौती की जाएगी मार्च-मई 2016 के दौरान अंतरिम रूप से आयोजित होने वाली है प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित। प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ कई प्रकार की होगी। प्रश्न पत्र अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू और अन्य स्थानीय भाषाओं में किया जाएगा। एकल चरण सीबीटी (कम्प्यूटर आधारित परीक्षण) के लिए सवालों की मानक आम तौर पर इस पद के लिए निर्धारित शैक्षिक मानकों के अनुरूप हो जाएगा। प्रश्न जनरल अवेयरनेस, गणित, सामान्य इंटेलिजेंस और रीजनिंग से संबंधित होगा। परीक्षा 100 अंकों के लिए 90 मिनट की अवधि का होगा।
जैसे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों: मोबाइल फोन, पेजर, लैपटॉप, कैलकुलेटर या किसी अन्य संचार उपकरणों परीक्षा परिसर के अंदर की अनुमति नहीं है। इन निर्देशों का कोई भी उल्लंघन भविष्य परीक्षाओं से प्रतिबंध सहित अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस परीक्षा के लिए तैयारी इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, जो ऑनलाइन नकली परीक्षण के कागजात के माध्यम से किया जा सकता है।
परीक्षा में योग्य होगा, जो उम्मीदवारों के आधिकारिक वेबसाइट पर या रोजगार समाचार पत्र के माध्यम से या नोटिस बोर्ड पर घोषित परिणाम के माध्यम से सूचित किया जाएगा। परीक्षा में चयनित होने के बाद चयनित उम्मीदवारों की परीक्षा / कौशल परीक्षा / चिकित्सा परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन टाइपिंग के लिए कहा जाता है। दस्तावेज सत्यापन दस्तावेजों के सभी मूल प्रति के सत्यापन की आवश्यकता है। चयन प्रक्रिया योग्यता के आधार पर आधारित है और इस तरह के अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति के रूप में कुछ जातियों / समुदायों के लिए नौकरियों में आरक्षण भी शामिल है जो भारत, रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) की सरकार द्वारा जारी किए गए नियमों और विनियमों के अधीन है (एसटी), अन्य पिछड़े समुदायों (ओबीसी), पूर्व सैनिकों और विकलांगता (पीडब्ल्यूडी) के साथ व्यक्तियों। संबंधित रिक्तियों में चयन किया जाएगा जो लोग भत्ते और नीतियों के अनुसार अन्य लाभ के साथ साथ सबसे अच्छा वेतन बैंड प्लस ग्रेड पे प्राप्त करने के लिए आश्वासन दिया है।
भय अथवा पक्षपात के बिना impersonally पूरी भर्ती कार्य प्रणाली। इस प्रक्रिया में भ्रष्टाचार, प्रभाव या विवेक के लिए कोई गुंजाइश नहीं है। कदाचारों और अनुचित साधनों में लिप्त उम्मीदवारों को सख्ती के साथ निपटा रहे हैं। पूरी भर्ती प्रक्रिया का पालन करने के बाद आरआरबी उम्मीदवारों के नाम की सिफारिश की और नियुक्तियों संबंधित वर्ग के लिए निर्धारित चिकित्सा परीक्षा सहित प्रक्रिया का पालन करने के बाद संबंधित क्षेत्रीय रेलवे द्वारा किया जाता है।
www.rrbmumbai.gov.in
भारत के सभी रेलवे भर्ती बोर्ड के लिए समग्र नीति के दिशा निर्देशों रेलवे भर्ती नियंत्रण बोर्ड, रेल मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा निर्धारित कर रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment

 
Top