Prime Minister's Rural Digital Literacy Campaign in Hindi प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान - Educational Portal
Select Menu

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान

प्रधानमंत्री जी की अनेक योजना में से एक योजना प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता भी हैं। प्रधानमंत्रीजी ने इस योजना को 8 फरबरी को लागू किया । उन्होंने इस योजना को इस लिए लागू किया क्योंकि वह जानते है कि भारत मे बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें अपने छोटे छोटे कामों को कराने के लिए दूसरो के पास जाना पड़ता है ।


                 इससे उनका समय भी बर्बाद होता है और पैसा भी देना पड़ता है। इस लिए उन्होंने सोचा कि लोगो को अपने काम कराने के लिए दूसरों के पास ना जाना पड़े  और वह अपना काम खुद करने लगे जिससे उनका समय भी बचेगा और पैसा भी इस लिए उन्होंने इस योजना को लागू किया । यह योजना सभी के पास पहुचे इसके लिए उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को भी नियुक्त किया । 
                   सरकार का जो मुख्य उद्देश्य है वो सभी को शिक्षित करना हैं।इस लिए उनका टारगेट छह करोड़ परिवारों को शिक्षित करना है। यह लक्ष्य वह 2019 तक पूरा करेंगे ऐसा उनका कहना हैं। उनके छह करोड़ के लक्ष्य में से पचीस लाख लोगों को शिक्षित कर दिया गया है । अब उनका कहना है की जो अब बचे हुए लोग है उनको अगले वर्षों  तक उनको भी शिक्षित कर दिया जाएगा ।

                        प्रधानमंत्री जी ने लोगो तक डिजिटल सुविधाओं  पहुंचाने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में से लोगो चुना है, प्रधानमंत्रीजी ऐसा इस लिए कर रहे है क्योंकि वह जानते है, कि गांव के लोग है वह कम पड़े है,इस लिए उन्होंने अपना पूरा फोकस गांव के लोगो को शिक्षित करने पर किया हैं। आजकल तो डिजिटल का ही जमाना है ।
                    सरकार जानती है कि आगे जो भी काम होंगे वह ऑनलाइन होंगे , और लोगो को ऑनलाइन करना तो आता ही नही ,इस लिए ही सरकार चाहती है की लोगो को अपना काम करने में कोई परेशानी ना आये इस लिए वह चाहते है की सभी डिजिटल सीखे और इंडिया को डिजिटल इंडिया बनाये। इसके लिए सरकार ने पेटीएम ,वॉलेट,आदि चीजों को भी बाजार मे लागू किया है, जिनका उपयोग करके लोग पैसे एक जगह से दूसरी जगह पर भेज सकता है और घर बैठे शॉपिंग कर सकते है ,कही जाने की दिककित ही नही है ।इससे हमारा समय भी बचेगा और पैसा भी और हम डिजिटल सेवाओ का लाभ भी ले सकते हैं।



 GK Short Tricks Maths Short Tricks  Educational Articles  

0 comments:

Post a Comment

 
Top